मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से 38505 हितग्राहियों को बांटे आवासीय पट्टे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से वर्चुअल माध्यम से शहरी क्षेत्र के 38505 हितग्राहियों को आवासीय पट्टे वितरित किए। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विभिन्न नगरीय निकायों में 66 दीनदयाल रसोई का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि दीनदयाल रसोई में अब तक 10 रुपए में भोजन मिलता था। अब यहाँ 5 रुपए में गरीबों को भरपेट भोजन दिया जाएगा। दिन भर मजदूरी तथा अन्य काम करने वाले दीनदयाल रसोई में संतुष्टि से भोजन करेंगे। उनका भोजन का अतिरिक्ति खर्चा बचेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस धरती पर जन्म लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति का यहाँ के संसाधनों पर अधिकार है। शहरी क्षेत्र के सभी आवासहीन व्यक्तियों को आवासीय जमीन के पट्टे दिए जाएंगे। पात्र व्यक्तियों को पट्टे जारी करने के साथ छूटे हुए परिवारों के सर्वे का काम भी जारी है। किसी भी गरीब को बिना आवास के नहीं रहने दूंगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने कहा था कि मंदिर में पूजा करने, तपस्या करने अथवा यज्ञ हवन करने से भगवान मिलते हैं या नहीं मिलते हैं लेकिन गरीब के आंखों का आंसू पोछने और गरीबों की सेवा से भगवान अवश्य मिलते हैं। हमारी सरकार भी गरीबों की सेवा को पूजा मानती है। गरीब ही हमारे भगवान हैं। सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से मैंने गरीबों और वंचितों को उनका हक देने का प्रयास किया है। सही मायनों में यह सामाजिक न्याय है। आज शहरी क्षेत्र के हजारों परिवारों को पट्टे दिए गए हैं। इन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्का मकान बनाने के लिए राशि दी जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने से जो गरीब वंचित रह जाएंगे उन्हें मैं मुख्यमंत्री आवास योजना से पक्का मकान बनाने की राशि दूंगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को स्कूटी, छात्रवृत्ति और नि:शुल्क शिक्षा की सुविधा दे रही है। लाड़ली बहना योजना की राशि से महिलाओं का आत्मविश्वास और आत्मसम्मान बढ़ा है। उन्हें अब छोटी-मोटी जरूरतों के लिए किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय निकायों में कायाकल्प योजना के तहत सड़कों के सुधार के लिए 800 करोड़ रुपए जारी किए गए थे। इस योजना से पुन: 1200 करोड़ रुपए जारी किए जा रहे हैं। सभी नगरीय निकाय सड़कों के सुधार का काम तत्काल शुरू करा दें। प्रदेश को स्वच्छता में हमेशा अच्छी सफलता मिली है। प्रदेश को स्वच्छता में नम्बर वन बनाने के लिए सभी नगरीय निकाय प्रयास करें। समारोह में नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि आज 66 नगरीय निकायों में दीनदयाल रसोई शुरू की जा रही है। पूरे प्रदेश में अब तक दो करोड़ 25 लाख लोगों ने दीनदयाल रसोई में भोजन किया है। चलित दीनदयाल रसोई योजना शीघ्र ही भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर नगर निगमों में लागू की जाएगी।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।