जिले में 30 सितंबर तक मनाया जायेगा पोषण माह – तैयारी बैठक संपन्न

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अन्य विभागों के सहयोग से सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसमें एक सितंबर से 30 सितंबर से विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर कुपोषण के नियंत्रण तथा सुपोषण को बढ़ावा देने के प्रयास किये जायेंगे। अभियान की तैयारी बैठक कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित की गयी। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सौरभ सोनवणे ने कहा कि महिलाओं और किशोरियों में एनीमिया के कई कारण होते हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास महिलाओं का सर्वेक्षण करके पूरी रिपोर्ट तैयार करें। महिलाओं और किशोरियों में एनीमिया के कारण का पता लगाकर उसे दूर करने के प्रयास करें। पोषण माह के दौरान गंभीर रूप से एनीमिया के महिलाओं को खून चढ़ाने तथा खून की कमी को दूर करने के अन्य उपचार की सहायता लें। इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिले भर में शिविर लगाये। स्कूल तथा कालेज में शिविर लगाकर छात्राओं के स्वास्थ्य की जांच करें। जांच में खून की कमी से ग्रस्त छात्राओं को समुचित उपचार तथा पोषण की सुविधा दें। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने सभी जागरूकता की शपथ दिलाई।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि पोषण माह में कई कार्यक्रम आयोजित किये जाने हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी अन्य विभाग के सहयोग से इन कार्यक्रमों का आयोजन करायें। इसमें स्वस्थ्य शिशु प्रतियोगिता, मोटे आनाज के उपयोग को बढ़ावा देने घर और परिसर की साफ-सफाई तथा जल संरक्षण के उपायों को इसमें शामिल करें। अभियान में महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ स्वस्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग तथा मच्छली पालन विभाग भी पूरा सहयोग देंगे। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने बताया कि पोषण माह अभियान एक से 30 सितंबर तक चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान आंगनवाडी केन्द्रों में स्वस्थ्य बालक-बालिका प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। एनीमिक किशोरियों को आयरन फोलिक एसिड दिया जायेगा। लोगों को पोषण वाटिका में सब्जियों की खेती के साथ औषधीय पौधों की खेती के लिए प्रेरित किया जायेगा। शासन के निर्देशों के अनुसार मोटे आनाज और उसके उपयोग को बढ़ावा दिया जायेगा। बैठक में सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।