त्योंथर तहसील अंतर्गत कई खरीदी केंद्रों में अव्यवस्थाओं का आलम, किसानो को देना पड़ता है पैसा, ज्यादा वजन

शफात मंसूरी, त्योंथर। त्योंथर तहसील अंतर्गत सेवा सहकारी समितियों के समिति प्रबंधकों एवं समूह संचालकों के मनमानी एवं तानाशाही से क्षेत्र के किसान परेशान है जो कई दिनों तक सुविधाविहीन खरीदी केंद्रों में ट्रैक्टर ट्राली के नीचे रात्रि गुजार कर अपनी धान की तकवारी करते रहे लेकिन शिकायत पर रीवा जिले में कोई देखने सुनने वाला नही है जिसकी कई बार शिकायत भी की गई थी तब कही जाकर जिला कलेक्टर रीवा ने त्योंथर तहसील के कई खरीदी केंद्रों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए  थे लेकिन उनके दिशा निर्देशों को धता बताकर समिति प्रबंधक और समूह संचालक मनमानी पर उतारू है और जमकर किसानों के साथ लूट करते है। व्यापारियों के घटिया किस्म के धान को लेकर शासन को चूना लगाने की लगातार कोशिश की जा रही है। साथ ही किसानों से 42 किलो ग्राम वजन भी लिया जा रहा था। जिसका तौलाई का पैसा भी किसानों को देना पड़ता है। ऐसा कई किसानों ने आरोप लगाए है।

हर पल की खबर के लिए क्लिक करें और जुड़े व्हाट्सप्प चैनल से

इसी तरह से सेवा सहकारी समिति सोहागी खरीदी स्थल पहाड़ी में देखने को मिला की समिति प्रबंधक चंद्रशेखर मिश्रा के द्वारा किसानों से 42 किलो 200 ग्राम वजन के साथ फीडिंग के नाम पर  किसानों 2 बोरी से लेकर 5 बोरी तक अलग से धान लिया जाता है इसके साथ ही किसानों को तौलाई का पैसा भी किसानों को देना पड़ता है जहा पर 10 दिन से किसान बैठे थे लेकिन फीडिंग नही हो पा रही है। सेवा सहकारी समिति चाकघाट में भी देखा गया कि खरीदी केंद्रों में समिति प्रबंधक सत्यप्रकाश सिंह के द्वारा भी 41 किलो 250 ग्राम वजन के साथ घटिया किस्म के धान को लिया जा रहा था। रही बात तौलाई के पैसे की तो पूरे जिले में किसानों को ही देना पड़ता है जिसकी जानकारी संबंधित विभाग और जिला कलेक्टर रीवा को भी है लेकिन आज तक इस समस्या को हल नही किया गया जबकि शासन के निर्देशानुसार वजन 40 किलो 700 ग्राम के साथ किसानों के लिए खरीदी केंद्र में सभी सुविधाएं और तौलाई का पैसा समिति या समूह को देना है ऐसा आदेश जारी होता है लेकिन इन आदेशों का कभी पालन नही होता है।

वही वेयर हाउस डीह स्थिति सेवा सहकारी समिति पड़री में भी किसानों के लिए कोई सुविधा नही थी, बारदाने के कमी से किसान कई दिनों से परेशान थे। जहा पर समिति प्रबंधक मुद्रिका प्रसाद शुक्ला के सह पर अन्य खरीदी केंद्रों की भांति किसानों के साथ लूट करने की जानकारी किसानों ने दी। इसी तरह से गढ़ी के पास संचालित खरीदी केंद्र बरहा और सोहरवा में भी समिति प्रबंधक प्रमोद ओझा की तानाशाही पिछले वर्ष की भांति इस इस वर्ष भी देखने को मिला, जहा पर किसानों के बजाय व्यापारियों को ज्यादा प्राथमिकता दी गयी गई है और किसानों के साथ जमकर लूट करने का किसानों ने आरोप लगाए है। जिसकी कई बार समाचार पत्रों में खबर भी प्रकाशित हो चुकी है लेकिन त्योंथर तहसील में संचालित खरीदी केंद्रों के समूह संचालकों एवं समिति प्रबंधकों की राजनीतिक पकड़ होने के बजह से प्रशासनिक अमला नत-मस्तक हो जाता है और किसान लुटने को मजबूर होते रहते है।
किसानों को उम्मीद थी कलेक्टर रीवा के निरीक्षण के बाद कुछ तो राहत मिलेगी लेकिन हालात जस के तस है।

रीवा खनिज विभाग की बड़ी कार्यवाही : पोकलेन मशीन सहित अवैध परिवहन करते अन्य वाहन जप्त

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।