शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए आवासीय प्रशिक्षण शुरू

शिक्षकों का संभाग स्तरीय आवासीय प्रशिक्षण आयोजित जा रहा है। प्रशिक्षण में कक्षा 9वीं और 10वीं में गणित, अंग्रेजी तथा विज्ञान विषय पढ़ाने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मार्तण्ड क्रमांक-1 में आयोजित प्रशिक्षण का शुभारंभ संयुक्त संचालक लोक शिक्षण एसके त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर श्री त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। प्रशिक्षण से व्यक्ति के कौलश और सामथ्र्य में निखार आता है। प्रशिक्षण से नवीन ज्ञान, कौशल और नई ऊर्जा प्राप्त होती है। सभी शिक्षक पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण में दिये जा रहे ज्ञान को आत्मसात करें।

प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी महेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण में संभाग के सभी जिलों के शिक्षक शामिल हो रहे हैं। प्रथम चरण के प्रशिक्षण में अंग्रेजी पढ़ाने वाले 207 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। दूसरे चरण में 11 से 15 जून तक आयोजित प्रशिक्षण में विज्ञान तथा अंग्रेजी विषय पढ़ाने वाले 265 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। तीसरे चरण का प्रशिक्षण 18 से 22 जून तक आयोजित किया जायेगा। शिक्षकों को राज्य स्तर से प्रशिक्षित कुशल प्रशिक्षिकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कार्यक्रम में उप संचालक केपी तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी सुदामालाल गुप्ता तथा विद्यालय के प्राचार्य जेपी जायसवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में सहायक संचालक आकांक्षा सोनी, राजेश मिश्रा, प्रवीण द्विवेदी, संगीता त्रिपाठी तथा अन्य शिक्षकगण उपस्थित रहे।

युवक को गोली मारकर 50 हजार की लूट, गंभीर हालत में घायल युवक संजय गांधी अस्पताल में भर्ती

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।