कई अधिकारीयों के वेतन रुके, कुपोषित बच्चों की अनदेखी पड़ गई भारी

कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में महिला एवं बाल विकास विभाग अन्तर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि स्वीकृत आंगनवाड़ी भवनों के निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर कराकर इनका निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करायें तथा आंगनवाड़ी भवनों में विद्युत कनेक्शन के लिये विद्युत मंडल के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन आंगनवाड़ी में अधिक विद्युत बिल आया है उसमें सुधार कराकर विद्युत बिल जारी करें। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे भी उपस्थित रहे।

समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने पोषण पुर्नवास केन्द्रों में कुपोषित बच्चों के भर्ती होने में लक्ष्य के विरूद्ध कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देश दिये कि प्राथमिकता से कुपोषित बच्चों की पहचान कर उन्हें पोषण पुर्नवास केन्द्र में भर्ती करायें इस कार्य में 70 प्रतिशत से कम प्रगति वाले सीडीपीओ का वेतन आगामी आदेश तक रोके जाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिये गये। बैठक में कलेक्टर ने पोषण ट्रेकर एप में कार्यकर्ताओं को फोटो भेजने व अन्य गतिविधि के लिये प्रशिक्षण किये जाने की बात कही।

चुनावी समीक्षा हो या सियासी दांव हो – हर पल की खबर के लिए जुड़ें फेसबुक पेज से

बैठक में कलेक्टर ने कार्य के प्रति लापरवाही पर जवा सीडीपीओ का वेतन आगामी आदेश तक रोकने तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना में 2023-24 में वार्षिक लक्ष्य के विरूद्ध प्रगति कम होने पर रीवा ग्रामीण, सिरमौर तथा गंगेव के सीडीपीओ को नोटिस जारी किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं का समग्र सत्यापन, ईकेवायसी व डीबीटी कराने के निर्देश दिये। बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करने तथा सीएस बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम में बच्चों की पहचान कराये जाने की बात कलेक्टर ने कही। इस दौरान बताया गया कि जिले में 808 आंगनवाड़ी केन्द्रों में विद्युत कनेक्शन नहीं दिये गये हैं तत्काल कनेक्शन देने के निर्देश कलेक्टर द्वारा विभागीय अधिकारी को दिये गये। बैठक में महिला बाल विभाग अन्तर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा कलेक्टर ने की तथा उनमें आपेक्षित प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, सहायक संचालक अनिल जैन, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी, परियोजना अधिकारी जीवेन्द्र सिंह, परियोजना अधिकारी शेष नारायण मिश्रा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

जिले में राजस्व महाअभियान : अभियान में नक्शा तरमीम तथा खसरा सुधार प्राथमिकता से होंगे

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।