जिले में राजस्व महाअभियान : अभियान में नक्शा तरमीम तथा खसरा सुधार प्राथमिकता से होंगे

15 जनवरी से 29 फरवरी तक जिले में राजस्व महाअभियान

शासन के निर्देशों के अनुसार जिले की सभी तहसीलों में 15 जनवरी से 29 फरवरी तक राजस्व महाअभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण, नक्शा तरमीम, किसान सम्मान निधि के प्रकरणों में शत-प्रतिशत ई केवाईसी तथा आधार सीडिंग को प्राथमिकता दी गई है। अभियान की तैयारी बैठक कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित की गई। बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि सभी एसडीएम पटवारी हल्कावार कार्यक्रम बनाकर राजस्व महाअभियान चलाएं। अभियान में प्रत्येक पटवारी अपने हल्के के सभी गांवों में बी-1 का वाचन सार्वजनिक स्थल पर करें। वाचन के दौरान दर्ज आपत्तियों का निराकरण कर खसरे में सुधार कराएं। सभी तहसीलों में कंट्रोल रूम बनाकर अभियान की मॉनीटरिंग करें। प्रत्येक दिन राजस्व प्रकरणों के निराकरण, सीमांकन, फौती नामांतरण आदि की प्रगति का प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। राजस्व महाअभियान पूरा होने तक सभी तरह के अवकाशों पर प्रतिबंध रहेगा। विशेष परिस्थितियों में कलेक्टर कार्यालय की अनुमति से ही अवकाश स्वीकृत होगा।

कलेक्टर ने कहा कि अभियान के दौरान नक्शा तरमीम तथा खसरे में सुधार के कार्य प्राथमिकता से कराएं। सभी तहसीलदार पारित आदेशों का शत-प्रतिशत अमल अभियान में करा दें। सभी एसडीएम और तहसीलदार प्रतिदिन राजस्व प्रकरणों की सुनवाई करके 6 माह से अधिक समय से लंबित सभी राजस्व प्रकरणों का निराकरण कराएं। नायब तहसीलदार और तहसीलदार वरिष्ठ कार्यालयों से राजस्व प्रकरणों के संबंध में प्राप्त प्रतिवेदन अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें। तहसील त्योंथर में बड़ी संख्या में प्रकरण लंबित हैं। एसडीएम त्योंथर अपील के प्रकरण प्राथमिकता से निराकृत कराएं। यदि अधीनस्थ राजस्व अधिकारी और कर्मचारी सात दिन की समय सीमा में राजस्व प्रकरणों के संबंध में प्रतिवेदन न दें तो उसके विरूद्ध कड़ी अनुसाशनात्मक कार्यवाही करें।

चुनावी समीक्षा हो या सियासी दांव हो – हर पल की खबर के लिए जुड़ें फेसबुक पेज से

कलेक्टर ने कहा कि अभियान के दौरान प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि के लंबित प्रकरणों में शत-प्रतिशत ईकेवाईसी दर्ज कराएं। प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिविर लगाकर बी-1 के वाचन के साथ आधार सीडिंग तथा ई केवाईसी कराने का कार्य प्राथमिकता से करें। जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिविर के दिन ग्राम पंचायत सचिव और ग्राम रोजगार सहायक का शिविर में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहना सुनिश्चित करें। अभियान के दौरान फौती नामांतरण शत-प्रतिशत कराएं। जन सुनवाई तथा सीएम हेल्पलाइन में राजस्व विभाग से संबंधित सभी आवेदन पत्रों का राजस्व महाअभियान में अनिवार्य रूप से निराकरण कराएं। अभियान की तैयारी के लिए एसडीएम 13 फरवरी को बैठक करके आवश्यक निर्देश जारी कर दें। अभियान में प्रतिदिन की गतिविधियों तथा प्रकरणों के निराकरण की जानकारी जनसम्पर्क विभाग को उपलब्ध कराकर उसका प्रचार-प्रसार कराएं।

बैठक में डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले ने राजस्व महाअभियान के संबंध में शासन द्वारा दिए गए निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान प्राकृतिक आपदा के राहत प्रकरणों, जाति प्रमाण पत्र, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र तथा अन्य राजस्व प्रकरणों का भी निराकरण कराएं। आरसीएमएस पोर्टल पर निराकृत प्रकरणों की जानकारी अनिवार्य रूप से दर्ज कराएं। राजस्व अभिलेखों में सुधार के कार्य भी प्राथमिकता से किए जाएंगे। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे, एसडीएम हुजूर वैशाली जैन, एसडीएम गुढ़ संजय जैन, एसडीएम मनगवां पीएस त्रिपाठी, संयुक्त कलेक्टर डॉ अनुराग तिवारी, सभी तहसीलदार तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दी में एमबीबीएस : उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने हिन्दी में एमबीबीएस की समीक्षा की

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।