सतना, रीवा, कटनी एवं जबलपुर में 2 लाख 45 हज़ार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में होगी सिंचाई की सुविधा

उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने वल्लभ भवन मंत्रालय में बरगी व्यपवर्तन परियोजना एवं रीवा ज़िले में जल संसाधन विभाग की माइक्रो सिंचाई परियोजनाओं की समीक्षा की एवं प्रगति में तेज़ी लाने के लिये निर्देश दिये। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंचाई परियोजना क्षेत्र में विकास एवं समृद्धि के नये आयामों का सृजन करेंगी। बैठक में अपर मुख्य सचिव एनवीडीए श्री एस. एन. मिश्रा, प्रभारी प्रमुख सचिव जल संसाधन विभाग श्री राघवेंद्र सिंह सहित विभागीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने बरगी परियोजना के कार्य में आ रही कठिनाइयों की जानकारी प्राप्त कर निराकरण करने के लिये आवश्यक निर्देश दिये। तकनीकी असुविधाओं के लिये सतत प्रयास और नियमित निगरानी के निर्देश दिये। उप मुख्यमंत्री ने गुणवत्तापूर्ण तरीक़े से कार्य पूर्ण करने के साथ किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तुरंत अवगत कराने के निर्देश दिये जिससे उनका शीघ्र निराकरण कर शीघ्र कार्य पूर्ण किया जा सके। विभागीय अधिकारियों से शेष कार्य के संबंध में कार्ययोजना की जानकारी प्राप्त की। परियोजना की गति में तेज़ी लाने के लिए प्रक्रियात्मक जटिलता संबंधी समस्या पर संज्ञान लेते हुए उप मुख्यमंत्री ने उपयुक्त शासकीय सहयोग की व्यवस्था के लिये विभागीय अधिकारियों को प्रस्ताव प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिये।

जल संसाधन विभाग की बहुती सिंचाई परियोजना, नई गढ़ी-1 एवं 2 माइक्रो सिंचाई परियोजना के साथ अन्य प्रगतिरत सिंचाई परियोजनाओं की अद्यतन स्थिति की उप मुख्यमंत्री ने समीक्षा की। सिंचाई जल प्रदाय के लिए विद्युत व्यवस्था के लिये आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से पूर्ण करने को कहा।

बरगी परियोजना की वर्तमान स्थिति
परियोजना की 197 कि.मी. लंबी मुख्य नहर का निर्माण कार्य (स्लीमनाबाद टनल को छोड़कर) लगभग 96 प्रतिशत् पूर्ण हो चुका है। परियोजना से जबलपुर जिले की लगभग 50 हजार हेक्टेयर रकबे में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है एवं जबलपुर, सिहोरा को नहर के माध्यम से पेयजल प्रदाय किया जा रहा है। स्लीमनाबाद टनल के पश्चात् लगभग 1 लाख 85 हजार हेक्टेयर कमाण्ड के लिये नहर प्रणाली का निर्माण परियोजना में सम्मिलित है। सतना जिले के कुल 10 हजार हेक्टेयर कमाण्ड क्षेत्र में नहर प्रणाली विकसित हो चुकी है। शेष कमाण्ड क्षेत्र में नहर प्रणाली निर्मित करने के लिये विभिन्न 08 ग्रुपों में निर्माण कार्य प्रगति पर है।

बरगी व्यपवर्तन योजनांतर्गत 11.95 किमी लंबी स्लीमनाबाद टनल कार्य में से 10.25 किमी टनल निर्माण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। बरगी परियोजना पूर्ण होने पर सतना में 1 लाख 59 हज़ार 655 हे., कटनी में 21 हज़ार 823 हे., जबलपुर में 60 हज़ार हे. और रीवा में 3 हज़ार 532 हे. क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा होगी। परियोजना से कोठी, मझगवाँ, नागौद, रैगांव, अमरपाटन, रामपुर बघेलान, बेला, मुकुंदपुर, मैहर, उँचहरा आदि क्षेत्रों में सिंचाई की सुविधा होगी। इसके अलावा मंदाकिनी नदी से लगभग 1450 ग्रामों में जल सुविधा भी लक्षित है।

बरगी व्यपवर्तन परियोजना और रीवा ज़िले की सिंचाई परियोजनाओं की प्रगति की उप मुख्यमंत्री ने समीक्षा की

बड़ी खबर : अब रीवा जिले में भी खुले में माँस – मछली खरीद – फरोख्त पर रोक

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।