गरीबों का बिजली बिल आएगा जीरो – उज्ज्वला योजना से 450 में मिलेगा गैस सिलेण्डर

नगर निगम के टाउनहाल में आयोजित समारोह में जनसम्पर्क तथा पीएचई मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने शहरी क्षेत्र के 192 आवासहीनों को आवासीय भूमि के पट्टे वितरित किए। इस अवसर पर मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि आज का दिन गरीबों के लिए सौगात लेकर आया है। आज नगर निगम रीवा के विभिन्न वार्डों के 192 हितग्राहियों को आवासीय पट्टे प्रदान किए गए हैं। आगे प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्का आवास बनाने के लिए राशि दी जाएगी। जो परिवार छूट गए हैं उनका भी सर्वे किया जा रहा है। नगर निगम की बाणसागर कालोनी तथा उद्योग विहार के पास बसे गरीबों को भी 10 दिन में आवासीय पट्टे प्रदान कर दिए जाएंगे। धारणाधिकार योजना से भी पात्र परिवारों को मात्र एक हजार रुपए जमा कराकर एक लाख रुपए की आवासीय जमीन दी जा रही है।

मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों की चिंता करने वाली सरकार है। सितम्बर माह में एक किलोवाट तक बिजली की खपत करने वाले सभी परिवारों के बिजली बिल जीरो आएंगे। शहर में तीन स्थानों पर दीनदयाल रसोई संचालित है जिनमें अब केवल 5 रुपए देकर गरीब भरपेट भोजन कर सकेंगे। उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों को अब केवल 450 रुपए में गैस सिलेण्डर दिया जाएगा। उनके खाते में गैस सिलेण्डर के अनुदान के रूप में 500 रुपए की राशि प्राप्त होगी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान हमेशा से गरीबों की चिंता की है। गरीबों का जीवन आसान बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से अनेक सुविधाएं दी जा रही हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना, लाड़ली बहना योजना तथा कन्यादान योजना से महिलाओं का सशक्तीकरण हुआ है। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा में जल्द ही 30 करोड़ रुपए की लागत से आईटी पार्क की स्थापना की जाएगी।

समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय ने कहा कि रीवा नगर निगम में जो विकास चारों ओर दिखाई दे रहा है उसका पूरा श्रेय आदरणीय मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल जी को है। नगर निगम की 2003 तक आर्थिक रूप से ऐसी दुर्दशा थी कि सफाईकर्मी भाईयों को 6-6 महीने तक वेतन नहीं दे पाते थे। राजेन्द्र शुक्ल जी ने मंत्री बनते ही चुंगी क्षतिपूर्ति की राशि दिलाकर नगर निगम को आर्थिक संकट से उबारा। नगर निगम ने कई सौ करोड़ के निर्माण कार्य कराए गए हैं। आज नगर निगम क्षेत्र के 192 परिवारों को आवासीय पट्टे दिए जा रहे हैं। नगर निगम में अब तक 923 परिवारों को पट्टे दिए जा चुके हैं। कार्यक्रम में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन ने प्रधानमंत्री आवास योजना तथा धारणाधिकार योजना की जानकारी देते हुए कहा कि 15 दिनों में सर्वे का कार्य पूरा करके हर पात्र परिवार को आवासी पट्टे प्रदान किए जाएंगे। समारोह में भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम तथा मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का सजीव प्रसारण दिखाया गया। समारोह में नगर निगम कर्मचारी संघ ने मंत्री श्री शुक्ल का अभिनंदन किया। समारोह में नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष श्री दीनानाथ वर्मा, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, पार्षदगण वीरेन्द्र सिंह, श्रीमती वंदना सिंह, कैप्टन शालिगराम नापित, श्रीमती ज्योति सिंह, संजय खान, संजय सिंह संजू, दारा सिंह, ज्योति कबीर पासा, अम्बुज रजक तथा बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित रहे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।