अमरूद व फलदार पौधों के रोपण से शिखा की चमकी किस्मत

जिले के जोरौट निवासी शिखा साहू की किस्मत अमरूद अन्य फलदार पौधों के रोपण से चमक गई है। फल की विक्री से शिखा ने गत सीजन में 2 लाख रूपये तक की आमदनी की। यह सब संभव हुआ है शिखा के स्वसहायता समूह के जुड़ने से।

यह भी पढ़ें :- त्योंथर कि राजनीति में एक अलग चेहरा बनकर उभार रहे वरिष्ठ पत्रकार "मधुकर द्विवेदी"

शिखा बताती हैं कि पहले मेरे परिवार का भरण पोषण मजदूरी करके चलता था। बच्चों की पढ़ाई भी नहीं हो पाती थी। मजदूरी के बाद मैंने खेती भी करनी शुरू कर दी। इसी बीच मुझे स्वसहायता समूह से जुड़ने का अवसर मिला और मैं माँ शारदा स्वसहायता समूह की सदस्य बन गई। प्रथम समूह के माध्यम से मैंने एक हजार रूपये लिये जिसे मैंने ब्याज सहित जमा कर दिया मुझे जब भी पैसों की आवश्यकता होती थी तो मैं समूह से पैसे लेती थी और समय पर ब्याज सहित वापस भी कर देती थी बैंक लिकेज से मुझे एक लाख रूपये मिले जिससे मैंने अपनी थोड़ी सी जमीन में फलदार पौधे व 100 पेंड आमरूद के लगाये। गत वर्ष से इनमें फल आने शुरू हो गये जिसमें मैंने विक्री कर लगभग 2 लाख रूपये कमाये। मैं पौधों के बीच की जमीन में खेती भी कर लेती हूं अब मेरा मजदूरी करने का काम छूट गया और मैं अपने बगीचा की मालकिन हो गई हूं जिसकी आय से बच्चों को अच्छी शिक्षा दे पा रही हूं। अब मुझे महीने में लगभग 15 से 20 हजार रूपये की आमदनी हो जाती है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।