मुख्य सचिव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से विभिन्न कार्यक्रमों के संबंध में दिए निर्देश

प्रदेश के मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैस ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मेरी माटी मेरा देश अभियान, हर घर तिरंगा अभियान, मेधावी बच्चों को स्कूटी वितरण तथा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के संबंध में निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश अभियान 9 से 16 अगस्त तक चलाया जाएगा। इस संबंध में दिए गए निर्देश के अनुसार सभी नगरीय निकायों तथा ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित करें। अमृत सरोवरों के किनारे अथवा अन्य उपयुक्त स्थल पर 75 पौधों का रोपण कराएं। प्रत्येक गांव तथा शहरी क्षेत्र के वार्डों से पवित्र माटी संकलित करके उसे नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवकों के माध्यम से नई दिल्ली भेजने की व्यवस्था करें। ग्राम पंचायतों, जनपद पंचायतों तथा सभी नगरीय निकायों में एक प्रमुख स्थान पर शिलाफलक लगाया जाएगा। इसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों, वीर जवानों के नाम अंकित रहेंगे। साथ ही इसमें प्रधानमंत्री जी का संदेश भी अंकित रहेगा। इसके लिए समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। नगरीय निकायों तथा नगर निगमों में 16 अगस्त को यह कार्यक्रम आयोजित करें।

मुख्य सचिव ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस पर सभी घरों में तिरंगा फहराया जाएगा। कलेक्टर स्थानीय स्तर पर तथा प्रदेश स्तर से तिरंगे की व्यवस्था कर लें। लगातार कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को इस अभियान से जोड़ने का प्रयास करें। अभियान के लिए भारत सरकार से भी तिरंगे प्राप्त हो रहे हैं। इनका समय पर वितरण सुनिश्चित करें। मुख्य सचिव ने कहा कि मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को स्कूटी प्रदान की जा रही है। इसके लिए 23 अगस्त को सभी जिला मुख्यालयों में समारोह आयोजित किए जाएंगे। सभी कलेक्टर पात्र विद्यार्थियों की पूरी जानकारी आज ही ऑनलाइन दर्ज करा दें। स्कूटी की आपूर्ति करने वाले डीलरों से संपर्क करके विद्यार्थी की इच्छा के अनुसार उसे स्कूटी उपलब्ध कराएं। डीलर विद्यार्थी को विकासखण्ड स्तर तक स्कूटी पहुंचाकर प्रदान करे। जिस विद्यार्थी को ड्राइविंग लाइसेंस की पात्रता न हो उसे स्कूटी प्रदान नहीं की जाएगी।

यह भी पढ़ें :- स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि ध्वजारोहण कर लेंगे परेड की सलामी

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओे योजना के तहत प्रदेश भर में एक लाख 50 हजार बच्चों ने ऑनलाइन पंजीयन कराया है। विभिन्न संस्थाओं तथा निर्माण एजेंसियों ने पोर्टल में 61 हजार पदों की रिक्तियाँ दर्ज की हैं। इसमें विद्यार्थी अपनी इच्छा के अनुसार पद का चुनाव पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं। इस योजना का राज्य स्तरीय कार्यक्रम 13 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। विद्यार्थी द्वारा जॉब चुनने के बाद ही उसका कान्ट्रैक्ट ऑनलाइन जनरेट होगा। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में भाग लेते हुए कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि सीखो कमाओ योजना के तहत शत-प्रतिशत जानकारी अपलोड कर दी गई है। रीवा जिले में 246 विद्यार्थियों को स्कूटी प्रदान की जा रही है। इसके लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कमिश्नर कार्यालय से कमिश्नर अनिल सुचारी तथा कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे तथा अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी देखें :- चुनावी दाँव ही सही ग़रीबों से मिल उन्हें सहायता दिला रहे शिवराज
Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।