राष्ट्रीय खसरा टीकाकरण दिवस पर धर्मगुरुओं और मीडिया समूह की कार्यशाला सम्पन्न

राष्ट्रीय खसरा टीकाकरण दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को धर्मगुरुओं और मीडिया समूह के संवेदनीकरण हेतु कार्यशाला का आयोजन होटल अरिहंत पैलेस मे स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य खसरा और रूबेला रोग के संबंध मे समाज मे फैली विभिन्न भ्रान्तियों और अन्ध विश्वास को दूर करना था। कार्यशाला में बताया गया कि भारत सरकार ने दिसंबर 2023 तक मीज़ल्स रूबेला रोग का निर्मूलन करने का लक्ष्य रखा है । इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए एमआर के दो टीके 5 वर्ष तक के प्रत्येक बच्चे को लगना आवश्यक है, लेकिन अभी भी कुछ लोग यह टीके अपने बच्चों को लगवाने मे संकोच करते है । इसी संकोच और भय को दूर कर इस बीमारी का सम्पूर्ण रूप से खात्मा किया जा सकता है ।
कार्यशाला में जिला अधिकारियों के साथ शिशु रोग विशेषज्ञों ने इस रोग के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि खसरा रूबेला रोग के मुख्य लक्षण लाल दाने, तेज बुखार के साथ सर्दी खांसी होता है । समय के साथ ये रोग बच्चे में गंभीर तथा जानलेवा हो जाता है और इसके कई दुष्परिणाम भी होते हैं । इसका इलाज नहीं होता सिर्फ इससे एम आर के दो टीके लगवाकर बचा जा सकता है । कार्यशाला मर जूम लिंक के माध्यम से राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ संतोष शुक्ला ने भी उपस्थित गणमान जनों से संवाद किया तथा जबलपुर के इस आयोजन के लिए प्रसन्नता जाहिर की । भोपाल यूनिसेफ से डॉ झिलमिल ने भी जूम लिंक के माध्यम से कार्यशाला से जुड़े तथा इस आयोजन की बधाई दी । भोपाल से आये राज्य टीकाकरण सलाहकार डॉ रविंद्र बबेले ने कार्यशाला में इस बीमारी की सूक्ष्म जानकारी धर्मगुरुओं और मीडिया समूह के गणमान्य जनों को दी ।
कार्यशाला को सर्वप्रथम मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजय मिश्रा ने संबोधन दिया और उपस्थित धर्मगुरुओं एवं मीडिया के प्रतिनिधियों से इस बीमारी को जड़ से खत्म करने में सहयोग की अपेक्षा की । इसके बाद जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ विनोद गुप्ता, वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ शत्रुधन दाहिया, संभागीय टीकाकरण अधिकारी डॉ एस एस उपाध्याय, डब्लूएचओ के डॉ जलज खरे ने इस रोग के कारण, फैलाव , रोकथाम और एम आर टीकाकरण की जानकारी दी गयी कार्यशाला के अंत मे सभी धर्मों के धर्मगुरुओं ने अपने विचार तथा संकल्प को मीडिया समूह और उपस्थित जनसमुदाय के समक्ष रखा । संकल्प पत्र पर सभी धर्मगुरुओं ने हस्ताक्षर किये और इस महत्वपूर्ण जानकारी और कार्यशाला के आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग और शासन का आभार व्यक्त किया । कार्यशाला में मुख्य रूप से नर्मदा मंडल के श्री भगवान दास तिवारी, कालीधाम सदर से पंडित राजकुमार जोशी, पंडित सत्यम तिवारी, शुभम मिश्रा, मौलाना अलीम अख्तर सुलेमान, ईसाई समाज से श्री लोरेंस रायबोले, सिख समुदाय से भाई हरिजीत सिंह जी, बोहरा समाज के श्री मोईज, जैन समुदाय से श्रीमती सीमा जैन के साथ उनके सहयोगी उपस्थित हुये । मंच का संचालन जिला मीडिया अधिकारी अजय कुरील ने किया । कार्यशाला में डॉ व्यास, डॉ भरत खटीक, डॉ डी जे मोहंती, डीपीएम विजय पांडे, यूनिसेफ के सत्यप्रकाश श्रीवास्तव, विकास श्रीवास्तव, सुनील शुक्ला आदि भी उपस्थित थे। (CJ)
Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।