लाड़ली बहना योजना : महिलाओं को बैंक खातों के लिए नहीं खानी पड़ेंगी ठोकरें

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन के तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि लाड़ली बहना योजना के आवेदन पत्र 25 मार्च से भरे जाएंगे। आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी के साथ-साथ मुख्य रूप से आधार संख्या से जुड़े हुए बैंक खाते तथा समग्र आईडी दर्ज करना आवश्यक होगा। जिले में लगभग 5 लाख महिलाओं को लाड़ली बहना योजना से लाभान्वित किया जाना है। योजना से हर महीने एक हजार रुपए की राशि महिलाओं के आधार सीडेड बैंक खाते में आएगी। जिले भर में 13 मार्च से 20 मार्च तक महिलाओं के आधार सीडेड बैंक खाते खोलने का अभियान चलाया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत तथा नगरीय क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में शिविर लगाकर महिलाओं के बैंक खाते खोले जाएंगे। बैंकर्स इसके लिए पूरी तैयारी कर लें।

कलेक्टर ने कहा कि जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी 23 वर्ष से 60 वर्ष आयु वर्ग की सभी विवाहित, परित्यक्ता तथा तलाकशुदा महिलाओं की सूची तैयार करें। इनमें जिनके बैंक खाते नहीं खुले हैं उनकी आधार संख्या तथा वोटर आईडी की जानकारी के साथ बैंक अथवा पोस्ट आफिस में खाते खुलवाएं। पोस्ट आफिस द्वारा संचालित बैंक में जिले भर में 250 पोस्टमैनों के माध्यम से खाता खुलवाने की सुविधा है। पहचान पत्र आधार संख्या तथा मोबाइल नम्बर होने पर केवल 5 मिनट में महिला का खाता खुल जाएगा। पोस्ट आफिस तथा बैंक से समन्वय स्थापित करके खाता खोलने के लिए शिविर लगाएं। सभी शाखा प्रबंधक लाड़ली बहना योजना के बैंक खाते खेलने के लिए उपलब्ध संसाधनों के अनुसार बैंक में अलग से काउंटर की सुविधा दें। इस पूरे अभियान में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी समन्वय और निगरानी करेंगे। बैंक शाखा प्रबंधक खाता खुलवाने के लिए आने वाले हितग्राहियों से अच्छा व्यवहार करते हुए तत्परता से खाते खोलें। किसी भी हितग्राही को बार-बार बैंक जाने की आवश्यकता न पड़े ऐसी व्यवस्था करें।

कलेक्टर ने कहा कि लाड़ली बहना योजना के लिए महिलाओं का आधार पंजीयन होना आवश्यक है। लगभग सभी महिलाओं का आधार पंजीयन है। आधार कार्ड में यदि किसी तरह की त्रुटि है अथवा मोबाइल नम्बर दर्ज नहीं है तो उसके सुधार के लिए शिविर लगाएं। नए आधार कार्ड भी इन शिविरों में बनाएं। सभी आधार पंजीयन सेंटर, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा अन्य विभागों को आधार पंजीयन के मिले उपकरणों को तत्काल सक्रिय करें। आधार पंजीयन और महिलाओं के बैंक खाते खुलवाने में जितनी सफलता मिलेगी उतनी ही सरलता से लाड़ली बहना योजना के फार्म भरे जाएंगे। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने लाड़ली बहना योजना के प्रावधानों की जानकारी दी। बैठक में क्षेत्रीय प्रबंधक मध्यांचल बैंक ने कहा कि बैंक की सभी 63 शाखाओं में महिलाओं के खाते प्राथमिकता से खोले जाएंगे। (JS)

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।