एंड्राइड मोबाइल कि कुछ सेटिंग्स जिनका चालू रहना आपके लिए ठीक नहीं

कुछ दिन पहले चल रही एक खबर ने लोगों को दुविधा में डाल दिया कि कैसे किसी कि निजी जानकारी कौड़ियों के दाम इंटरनेट में बिक रही है। अगर ऐसा हो रहा है तो इसके पीछे कि सबसे बड़ी वजह है, फालतू के एप्लीकेशन को डाउनलोड करना और उसको अपनी सारी परमिशन दे देना। जिससे वो हमारे मोबाइल के जरिये हमारी निजी जिंदगियों में ताकझाक कर सकते हैं। लेकिन आप अपने मोबाइल में कुछ सेटिंग्स कर के इन सब से काफी हद तक खुद को सुरक्षित कर सकते हैं।

मोबाइल लोकेशन
सबसे पहले लोकेशन पर बात करेंगे। जानकारी के मुताबिक कुछ एंड्राइड मोबाइल आपके लोकेशन के जरिए आप कि जानकरी अपने लॉग में रखता है, जिसमें आप कब कहां गए, जैसी संवेदनशील जानकरी होती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका फोन ऐसा ना करे तो आपको लोकेशन को बंद कर देना चाहिए। लोकेशन बंद करने के लिए आपको अपने मोबाइल सेटिंग में जाकर फिर लोकेशन में जाना होगा फिर लोकेशन सर्विसेज में जाकर Google Location History में जाना होगा। यहां से आप अपने मोबाइल लोकेशन को इसे टर्न ऑफ (Turn off ) कर सकते हैं या ऑटो डिलीट ( auto delete ) का ऑप्शन चुन सकते हैं।

एप्लीकेशन लोकेशन
अक्सर देखा गया है कि गूगल प्ले स्टोर में बहुत सारे एप्लीकेशन ऐसे हैं जिनको सारी परमिशन नहीं चाहिए होती , लेकिन उनके ऑप्शन में सभी को चुनने का ऑप्शन होता है। ज्यादातर यह पाया गया है कि कई एप्लीकेशन आपसे लोकेशन परमिशन लेकर रखते हैं। अब आप खुद बताइये क्या ऑडिओ रिकॉर्डर को आपके लोकेशन कि जरुरत है ? क्या truecaller को आपके गैलरी कि परमिशन चाहिए ? लेकिन इन सभी ऐप्स को आपके प्रिसाइज लोकेशन की जरूरत नहीं होती है। इसलिए इन्हें ऑफ कर देना चाहिए। इसके लिए आपको अपने मोबाइल सेटिंग से Apps में जाना होगा, फिर हर ऐप में अंदर जाकर बारी-बारी से लोकेशन परमिशन को हटाना पड़ेगा।

file

मोबाइल लॉक रहने पर भी OTP दिखे
इस तरह की जानकरी को ” सेंसिसेंटिव इंफॉर्मेशन ऑन लॉक स्क्रीन” कह सकते हैं। जिसमें आप ने देखा होगा की मोबाइल लॉक रहने पर भी आपके मैसेज पढ़े जा सकते हैं। यह लॉक स्क्रीन पर नोटिफिकेशन के जरिए दिखाई देते रहते हैं। ऐसे में अगर आपका फ़ोन दूसरे के हाँथ में है या आपके नहीं रहने पर कोई भी व्यक्ति द्वारा आपकी बैंकिंग डिटेल या अन्य संवेदशील जानकरी या निजी जानकारी किसी अन्य व्यक्ति द्वारा हांसिल की जा सकती है। अगर आप चाहे तो इसे ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर फिर Notification पर जाना होगा और सेंसिसेंटिव नोटिफिकेशन (sensitive notification) को ऑफ करना होगा।

file

वाईफाई ब्लूटूथ का हमेशा चालू रहना
आपकी जानकरी के लिए बता दूँ कि कई बार साइबर फ्रॉड के रिस्क को आपके मोबाइल का ब्लूटूथ या वाईफाई काफी हद तक बढ़ा देते हैं। क्योंकि हर वक्त ब्लूटूथ और वाईफ़ाई अपने दूसरे कनेक्शन के लिए स्कैन करते रहते हैं, जिसका फायदा हैकर्स उठा सकते हैं और आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं आपके ब्लूटूथ और वाईफ़ाई का इस्तेमाल किसी गलत काम के लिए भी कर सकते हैं। इसलिए आप को ब्लूटूथ और वाईफ़ाई को जरुरत न होने पर ऑफ कर देना चाहिए। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर WiFi Scanning को बंद करना होगा। यहाँ आपको दोनों ही ऑप्शन देखने को मिल जायेंगे।

उम्मीद है दी गई जानकरी आपके लिए काफी फायदे मंद होगी। कुछ सेटिंग को अप्लाई कर आप अपना बचाव खुद भी कर सकते हैं।

Image used for representational purpose
Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।