अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस पर उप मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों एवं आमजनों के साथ किया योगाभ्यास

जिले में अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया। मार्तण्ड स्कूल ग्राउण्ड एक के मैदान में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में विश्व योग दिवस पर वसुधैव कुंटुम्बकम के लिये जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, शिक्षकों, स्थानीय नागरिकों तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने सामूहिक योग किया। इस दौरान उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, विधायक मनगवां इंजीनियर नरेन्द्र प्रजापति, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह ने विद्यार्थियों के साथ योगाभ्यास किया। इस अवसर पर आईजी एमएस सिकरवार, डीआईजी साकेत प्रकाश पाण्डेय, एसपी विवेक सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने भी योग किया। उप मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों व उपस्थित जनों को योग को अपने दैनिक दिनचर्चा में शामिल करने का संकल्प दिलाया।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि शरीर को निरोगी रखने के लिए नियमित योग करें। दिनचर्या में 10-15 मिनट योग करके हम अपने स्वास्थ्य को ठीक रख सकते हैं। जब हम स्वस्थ रहेंगे तभी परिवार, समाज एवं सार्वजनिक जीवन में अपनी जिम्मेदारियों का पूरी सक्षमता से निर्वहन कर पाएंगे।  महर्षि पतंजलि ने देश व समाज को योग से अवगत कराया। वर्तमान समय में बाबा रामदेव ने इस विधा को घर-घर तक पहुंचाने का कार्य किया। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इसे विश्वव्यापी बनाने का कार्य किया और संपूर्ण विश्व में योग दिवस पर लोग योग करके इसे अंगीकार कर रहे हैं। भारत पूरी दुनिया को परिवार मानता है। विश्व बंधुत्व की भावना और हमारी बढ़ती प्रगति से हम विश्वगुरू का स्थान प्राप्त कर लेंगे। उन्होंने नशे से दूर रहकर योग को अपनाते हुए समाज को स्वस्थ रखने में योगदान देने की अपेक्षा आमजनों से की। श्री शुक्ल ने कहा कि जिले में नशे पर अंकुश लगाने के लिए सीमावर्ती राज्य उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री जी से मिलकर कार्यवाही किए जाने की मांग की है जिस पर मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने आश्वस्त किया है कि युवाओं को नशे से बचाने के लिए बार्डर में नाकेबंदी की जाएगी तथा उत्तरप्रदेश पुलिस द्वारा कार्यवाही की जाएगी। श्री शुक्ल ने योग दिवस पर सभी के स्वस्थ रहने की कामना की।

HP Intel ELITEBOOK 830 G5 check price

सामूहिक योगाभ्यास के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का श्रीनगर से लाइव प्रसारण सुना गया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में भोपाल से मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का उद्बोधन भी लाइव प्रसारित किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी सुदामालाल गुप्ता, जिला आयुष अधिकारी श्रीमती शारदा मिश्रा, एसडीएम अनुराग तिवारी, तहसीलदार शिवशंकर शुक्ला, सीएम राइज प्राचार्य वरूणेन्द्र सिंह, सहित अधिकारी, शिक्षक, स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि, पुलिस के अधिकारियों को व्यायाम शिक्षक शिष्टधर शर्मा ने योग कराया।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।