मामा शिवराज का वादा मोहन सरकार करेगी पूरा, लाडली बहनाओं को मिल सकते हैं कई अन्य लाभ

मध्य प्रदेश में 1.30 करोड़ महिलाएं लाड़ली बहना हैं। जिनके खाते में सरकार हर माह 1250 रुपए ट्रांसफर करती है। विधानसभा चुनाव में शिवराज सरकार ने पक्के मकान का वादा किया था। जिसे मोहन सरकार पूरा करने जा रही है। लाडली बहना योजना की अपार सफलता के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना आवास योजना लांच की थी। इसके तहत लाड़ली बहना योजना की उन लाभार्थियों को पीएम आवास के तहत पक्के मकान दिए जाने का प्रावधान किया गया, जिनके परिवार में पक्के मकान पहले से नहीं थे। इसके लिए चुनाव पूर्व आवेदन भी कराए गए। लाभार्थियों की ऑनलाइन लिस्ट जारी की गई। हालांकि, सीएम फेस बदल जााने से चुनाव बाद योजना ठंडे बस्ते में डाल दी गई। अब इसके लिए बजट आवंटित किए जाने की तैयारी है।

एक नज़र
पहले विधानसभा और फिर अभी लोकसभा चुनाव में महिला मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा तो लिया ही वहीं भाजपा के पक्ष में अधिक मतदान भी किया जिसके चलते लाडली बहन योजना जो कि शासन के लिए वित्तीय बोझ भी है मगर उसे निरंतर किया गया। बल्कि हर माह की 10 तारीख से पहले ही मोहन सरकार खातों में 1250 रुपए जमा भी कर रही है। दूसरी तरफ अब शिवराज की इन लाडली बहनाओं को मोहन सरकार पक्के मकान भी देने जा रही है। इसके लिए बजट में लगभग ढाई हजार करोड रुपए का प्रावधान भी किया जा रहा है। और अगले 5 साल में सभी बहनों को पक्के मकान देने का लक्ष्य भी तय कर लिया गया है।

विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में भाजपा को जो बम्फर बहुमत मिला उसमें लाडली बहन योजना का जबरदस्त योगदान रहा जिसके चलते 30 से 40 सीटों का इजाफा हुआ वही अभी लोकसभा चुनाव में भी लाडली बहनाओं ने बढ़-चढ़कर मतदान किया और पूरी 29 सीटों को भाजपा की झोली में चली गई। यहां तक की अन्य राज्य सरकारों ने भी इस योजना को अपनाया है। तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हालांकि लाडली बहन आवास योजना का शुभारंभ किया था मगर उसके बाद विधानसभा चुनाव आ गए और नई सरकार के गठन के साथ मुख्यमंत्री की कमान डॉक्टर मोहन यादव को मिल गई। वहीं शासन का खजाना चुकी खाली हो गया था हालाकि ऋण लेकर अन्य योजनाओं के साथ लाडली बहनाओं के खातों में भी हर महीने किस्त जमा करना पड़ी जो की हजार रुपए से बढ़कर वर्तमान में 1250 रुपए है। यह भी चर्चा चल रही है कि इस डेढ़ हजार 1500 रुपए कर दिया जाएगा। दूसरी तरफ मोहन सरकार ढाई हजार करोड़ के पक्के मकान लाडली बहनों को बनाकर भी देगी फिलहाल एक करोड़ 30 लाख लाडली बहनाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है और शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली लाडली बहने जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है। वह इस योजना की पत्र रहेगी प्रधानमंत्री आवास योजना में भी इसे शामिल किया जा सकता है।

Women Graphic Print Cotton T-Shirt & Short Set
 check price
Maya print Women’s Pure Cotton Regular
 check price
KITTYBEES Women’s Net Solid Above Knee Babydoll Lingerie
 check price 

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।