जिले के तीन विकासखण्डों में फाईलेरिया नियंत्रण अभियान आज से

FILE

जिले के तीन विकासखण्डों जवा, त्योंथर एवं सिरमौर में 10 फरवरी से 23 फरवरी तक फाईलेरिया नियंत्रण अभियान चलाया जायेगा। कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने फाईलेरिया उन्मूलन अभियान में संबंधित विकासखण्डों में फाईलेरिया की दवा खिलाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि सभी को बूथ पर ही फाईलेरिया की दवा खिलाने का प्रयास करें।

उल्लेखनीय है कि फाईलेरिया मच्छर से फैलने वाला रोग है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार जवा, त्योंथर तथा सिरमौर विकासखण्डों में इसके रोगी मिले हैं। इन्हीं तीन विकासखण्डों में 10 फरवरी से 23 फरवरी तक फाईलेरिया नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत 10 से 13 फरवरी तक बूथ में फाईलेरिया नियंत्रण की तीन दवाएं दी जाएंगी। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि जिला शिक्षा अधिकारी सभी स्कूलों में तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग आंगनवाड़ी केन्द्रों में फाईलेरिया की दवा खिलाने की व्यवस्था करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सभी विकासखण्डों में आकस्मिक उपचार दल तैनात रखें। दवा खाने के बाद कभी-कभी उल्टी, बुखार जैसी शिकायत होती है। मेडिकल टीम तत्काल पहुंचकर इसका उपचार करे।

हर पल की खबर के लिए क्लिक करें और जुड़े व्हाट्सप्प चैनल से

कलेक्टर ने कहा है कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए 3 दवाएं एल्बेंडाजोल, डीईसी तथा एक अन्य गोली दी जा रही है यह पूरी तरह से सुरक्षित है। इन दवाओं को खाली पेट नहीं लेना है। इसलिए सभी व्यक्तियों को भोजन अथवा नाश्ता करके ही दवा लेने के संबंध में जागरूक करें। फाइलेरिया का कीटाणु शरीर में प्रवेश करने के बाद 20 वर्षों बाद तक असर दिखाता है। इसलिए बुखार या अन्य लक्षण न होने पर भी सभी को फाइलेरिया की दवा अवश्य लेनी है। अभियान में दवा खिलाने के लिए तैनात करने वाले कर्मचारियों को प्रशिक्षण के दौरान दवा बांटने के स्थान पर दवा खिलाने के लिए प्रेरित करें। जिस तरह सबके सहयोग और प्रयासों से पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाया गया उसी तरह यह अभियान भी सफल होगा।

हर पल की खबर के लिए क्लिक करें और जुड़े फेसबुक पेज से

इस अभियान के तहत 2 साल से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को फाइलेरिया नियंत्रण के लिए तीन दवाएं खिलाई जायेगी। दवा 10 से 13 फरवरी को बूथ स्तर पर खिलाई जायेगी। जो व्यक्ति दवा खाने से वंचित रह जायेंगे उन्हें 14 फरवरी से 19 फरवरी तक घर-घर जाकर दवा खिलाई जायेगी। दवा खिलाने का फालोअप 20 से 23 फरवरी तक लिया जायेगा। दवा खिलाने के लिए हर बूथ पर दो प्रशिक्षित कर्मचारी तैनात रहेंगे। अभियान में 250 से 400 व्यक्तियों को दवा खिलाने के लिए एक दल तैनात रहेगा। अभियान में 2 साल से कम आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा गंभीर रोग से पीड़ितों को दवा नहीं खिलाई जायेगी।

चाकघाट हाईवे पर बिना एलईडी बल्ब के खंबे, आखिर इन खंभों का क्या काम

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।