देवतालाब : श्रावण मास एवं अधिमास मेले की तैयारियों के लिए विधानसभा अध्यक्ष ने दिए आवश्यक निर्देश

विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम की अध्यक्षता में गत दिवस शनिवार को शिव मंदिर परिसर देवतालाब में मंदिर प्रबंध समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में देवतालाब मंदिर परिसर में आयोजित होने वाले श्रावण मास मेला एवं अधिमास मेला के तैयारियों के संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों व मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ चर्चा की गई।

बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि देवतालाब शिव मंदिर में लोगों की अपार श्रद्धा है। इस कारण श्रावण मास और अधिमास मेले के अवसर पर दूर-दूर से भारी संख्या में भक्तगण देवतालाब शिव मंदिर में पहुंचेंगे। मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था एवं उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए मंदिर परिसर तक पहुंचने के लिए यातायात व्यवस्था दुरुस्त करते हुए अलग-अलग स्टॉपर एवं बैरिकेट्स लगवाए जायें। मेले में अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था कराई जाए। महिला श्रृद्धालुओं की सुरक्षा के लिए महिला सुरक्षाकर्मी नियुक्त किए जाएं। मंदिर परिसर में पानी की व्यवस्था हेतु पर्याप्त टैंकर की व्यवस्था की जाए। मेला परिसर में सफाई के लिए 2 दिन पूर्व से तथा मेला समाप्ति के एक दिन बाद तक सफाई कर्मचारियों की व्यवस्था कराना सुनिश्चित की जाए। मंदिर परिसर में वॉलेंटियर की व्यवस्था रहे जिससे श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन करवाया जा सके एवं व्यवस्था में सहयोग मिल सके। कचरा कलेक्शन के लिए उचित स्थानों पर डस्टबिन की व्यवस्था की जानी चाहिए। यात्रियों के वाहन पार्किंग की व्यवस्था हेतु अलग-अलग स्थान चिन्हित कर पार्किंग व्यवस्था दुरुस्त की जाए। श्रद्धालुओं को आकस्मिक चिकित्सा के लिए मेडिकल टीम की तैनाती पर्याप्त रहे। विद्युत व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन के लिए विद्युत मंडल का स्टाफ मेला परिसर में उपस्थित रहे। मेला परिसर में अस्थाई रूप से पर्याप्त महिला एवं पुरुष शौचालय बनवाए जाएं। मेला परिसर में फायर बिग्रेड, सीसीटीवी कैमरा, बैरिकेडिंग की पर्याप्त व्यवस्था रहे। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मेला व्यवस्था के लिए राजस्व विभाग तथा पुलिस प्रशासन के आधिकारी-कर्माचारी उपस्थित रहकर सहयोग प्रदान करें।  बैठक में अनुविभागीय आधिकारी राजस्व एपी द्विवेदी, नायब तहसीलदार मानसिंह आर्मो, पुलिस एवं पीडब्लूडी के अधिकारीगण सहित मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य शिवपूजन शुक्ला, सुरेंद्र सिंह चंदेल, सुरेंद्र कुसमाकर, भैयालाल पटेल, जनसंपर्क सहायक मप्र विधानसभा पुष्पेंद्र गौतम सहित पुजारीगण, जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।