लाड़ली बहना योजना : रीवा की 4.2 लाख बहनों को मिली लाड़ली बहना योजना की राशि

लाड़ली बहना का राज्य स्तरीय सम्मेलन बुरहानपुर में आयोजित किया गया। सम्मेलन से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना की पाँचवी किस्त के रूप में 1597 करोड़ रुपए की राशि जारी की। रीवा जिले की 4 लाख 20 हजार से अधिक बहनों के खाते में राशि जारी की गई। पाँचवी किस्त के रूप में प्रत्येक हितग्राही को 1250 रुपए प्राप्त हुए हैं। इस कार्यक्रम का जिले के सभी नगरीय निकायों तथा ग्राम पंचायतों में सजीव प्रसारण दिखाया गया।

जिला स्तरीय कार्यक्रम नगर निगम के टाउनहाल में आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि लाड़ली बहना योजना ने महिलाओं को सम्मान और आर्थिक आत्मनिर्भरता दी है। घर गृहस्थी के छोटे-बड़े काम के लिए अब महिलाओं को किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ता। महिलाओं को इस योजना ने आत्मविश्वास प्रदान किया है। बहनें इस योजना से प्राप्त राशि का बच्चों की पढ़ाई, दवाई और स्वयं के उपयोग के लिए खर्च करें। इस राशि का किसी भी स्थिति में दुरूपयोग न होने पाए। कई महिलाओं ने हर महीने लाड़ली बहना योजना की राशि को बचाकर इससे छोटे-मोटे काम धंधे शुरू कर दिए हैं। इस योजना को लागू करने में जिले के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी कड़ा परिश्रम किया है। उनके प्रयासों के कारण ही लाखों महिलाओं को लाड़ली बहना योजना का लाभ मिला है।

सांसद ने कहा कि सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने और हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर देने का लगातार प्रयास कर रही है। उज्ज्वला योजना की हितग्राही बहनों तथा लाड़ली बहना योजना की हितग्राहियों को गैस सिलेण्डर रिफिल कराने में अब केवल 450 रुपए देने होंगे। समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल तथा जनपद अध्यक्ष सिरमौर श्रीमती रवीना साकेत ने भी अपने विचार व्यक्त किए। समारोह में लाड़ली बहना योजना से लाभान्वित हितग्राही श्रीमती प्रतिभा श्रीवास्तव ने अपने अनुभव सुनाए। उन्होंने कहा कि इस योजना की छोटी सी राशि ने मुझे बड़ी खुशियाँ दी हैं। समारोह में अतिथियों का स्वागत जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने किया। समारोह में सहायक संचालक आशीष द्विवेदी, उपायुक्त नगर निगम रूपाली द्विवेदी, परियोजना अधिकारी जीवेन्द्र सिंह तथा बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रहीं।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।