चुनाव प्रचार तथा पेड न्यूज पर निगरानी के लिए एमसीएमसी टीम को चुनाव प्रशिक्षण

विधानसभा चुनाव में चुनाव प्रचार तथा पेड न्यूज पर निगरानी के लिए जिला स्तरीय मीडिया मानीटनिंग एण्ड सर्टिफिकेशन कमेटी गठित की गयी है। इसके सभी सदस्यों को कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में चुनाव का प्रशिक्षण दिया गया। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि पेड न्यूज तथा सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखें। राजनैतिक विज्ञापनों तथा इलेक्ट्रानिक चैनल पर प्रसारित होने वाले विज्ञापनों की निगरानी करें। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार समस्त कार्यवाहियां सुनिश्चित करें। बैठक में नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह ने कहा कि एमसीएमसी समिति का कार्य बहुत महत्वपूर्ण है। पेड न्यूज का प्रकरण सामने आने पर समिति के सभी सदस्य इस पर निर्णय करेंगे। प्रकरण बनने पर संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफीसर उम्मीदवार को नोटिस जारी करेंगे। निर्धारित समय सीमा में नोटिस का उत्तर प्राप्त कर समुचित कार्यवाही की जायेगी। इलेक्ट्रानिक मीडिया, सोशल मीडिया, पोस्टर, पम्प्लेट तथा अन्य माध्यमों से चुनाव प्रसार पर भी निगरानी करना आवश्यक होगा।

एमसीएमसी टीम के सदस्यों को प्रशिक्षण देते हुए प्रशिक्षक डॉ. एचजीआर त्रिपाठी ने समिति के गठन से लेकर पेड न्यूज तथा प्रचार सामग्री के प्रमाणन की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समिति में सोशल मीडिया के विशेषज्ञ शामिल किये गये हैं। इनके माध्यम से सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जायेगी। मतदान के 48 घण्टे पहले तथा मतदान दिवस पर प्रिंट मीडिया में जारी होने वाले विज्ञापनों का जिला स्तरीय समिति से प्रमाणन आवश्यक होगा। इलेक्ट्रानिक मीडिया, सोशल मीडिया तथा ई-पेपर के सभी विज्ञापनों का समिति से प्रमाणन आवश्यक होगा। आवेदन पत्र के साथ पूरा विवरण समिति के समक्ष रखा जायेगा। समिति 24 घण्टे की समय सीमा में अनुमति देगी। अनुमति पत्र के साथ समिति को एक घोषणा पत्र भी निर्धारित प्रारूप में देना आवश्यक होगा। समाचार पत्र में यदि कोई समाचार पेड न्यू प्रतीत होता है तो उस पर विचार करके तथा आयोग के मापदण्डों के अनुसार ही रिटर्निंग आफीसर के माध्यम से उम्मीदवार को नोटिस जारी होगा। प्रशिक्षण में दैनिक तथा साप्ताहिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के संबंध में भी जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयश गोखले, एमसीएमसी के नोडल अधिकारी उमेश तिवारी, सहायक नोडल अधिकारी शिवप्रसन्न शुक्ला, मास्टर ट्रेनर गोपाल श्रीवास्तव तथा एमसीएमसी टीम के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।