आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम 24 घंटे क्रियाशील रहे – कलेक्टर

कलेक्टर मऊगंज अजय श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में टीएल बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कलेक्टर ने नईगढ़ी, मऊगंज एवं हनुमना नगर परिषदों के मुख्य कार्यपालिका अधिकारियों से आपदा प्रबंधन को लेकर की गई व्यवस्था सम्बन्धी जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम 24 घंटे क्रियाशील रहे। पानी निकासी की बेहतर व्यवस्था बनाई जाए जिससे किसी भी क्षेत्र में जलभराव की स्थिति निर्मित ना होने पाए। जल जनित बीमारियों से बचने के लिए कुआं, बावली, हैंडपंप एवं नल जल योजना के पानी की टंकियां में समय-समय पर लाल दवा एवं ब्लीचिंग पाउडर डालकर पेयजल की शुद्धता बनाए रखें। वही पीएचई विभाग को निर्देश दिए कि पानी की शुद्धता बनाए रखने के लिए सभी हैंडपंपों में समय-समय पर दवा अनिवार्य रूप से डाली जाय।

कलेक्टर द्वारा पीएचई विभाग के अधिकारियों से इस आशय की जानकारी ली गई कि हैंड पंप उत्खनन का लक्ष्य कितना प्राप्त हुआ है। पीएचई विभाग के सहायक यंत्री द्वारा बताया गया कि मऊगंज जिले  को 55 हैंड पंप उत्खनन हेतु टारगेट प्राप्त हुआ है कलेक्टर ने कहा कि हैंडपंप उत्खनन हेतु पॉइंट चिन्हांकन संबंधी जानकारी जिला प्रशासन को अनिवार्य रूप से बताई जाय। ताकि आवश्यकता अनुसार ही हैंडपंपों का उत्खनन हो। कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं स्थानीय कर्मचारी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष नजर रखें। उल्टी दस्त आदि की स्थिति यदि कहीं भी निर्मित होती है तो समय रहते बेहतर उपचार की व्यवस्था की जाए। वहीं जल जनित बीमारियों के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग का अमला आवश्यक दवाइयां का छिड़काव करें। कलेक्टर श्री श्रीवास्तव द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों से वर्तमान बोनी की स्थिति एवं खाद की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली गई। उन्होंने निर्देश दिए कि आवश्यकता अनुसार यूरिया एवं डीएपी खाद का स्टॉक रखा जाए जिससे किसानों को समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने बिजली विभाग अधिकारियों को बिजली व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। आयोजित टीएल बैठक दौरान सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों तथा विभिन्न विभागों के समय सीमा के प्रकरणों की भी समीक्षा की गई। बैठक में अपर कलेक्टर अशोक कुमार ओहरी, डिप्टी कलेक्टर कमलेश पुरी सहित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Email

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

ट्रेंडिंग खबर

today rashifal

हमसे जुड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है... पोर्टल पर आपके द्वारा डाली गयी खबर/वीडियो की सभी जानकारी घटनास्थल और घटना का समय सही और तथ्यपूर्ण है तथा घटना की खबर आपके क्षेत्र की है।अगर खबर में कोई जानकारी/बात झूठी या प्रोपेगेंडा के तहत पाई जाती है तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार रहेंगे।